• Featured Post

    CUET UG 2024 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी-यूजी 2024) के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कार्यक्रम...

    OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने पीएम मोदी से की मुलाकात

     OpenAI CEO  सैम अल्टमैन ने हाल ही में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक की, जहां उन्होंने भारत के प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र और कृत्रिम बुद्धि (एआई) के संभावित प्रभाव पर चर्चा की। Altman, जो वर्तमान में भारत का दौरा कर रहे हैं, ने देश की तकनीकी प्रतिभा और संपन्न स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त की। उन्होंने डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए सरकार की पहल की भी सराहना की।



    ऑल्टमैन ने जोर देकर कहा कि भारत के पास एआई में नेतृत्व की भूमिका निभाने का जबरदस्त अवसर है। उन्होंने गणित और विज्ञान में देश की मजबूत नींव के साथ-साथ इसकी युवा और तेजी से बढ़ती आबादी को नई तकनीकों को अपनाने के लिए उत्सुक बताया।

    बैठक के दौरान ऑल्टमैन और पीएम मोदी ने ओपनएआई और भारतीय कंपनियों के बीच सहयोग के रास्ते तलाशे। ऑल्टमैन ने गरीबी और स्वास्थ्य देखभाल जैसी सामाजिक चुनौतियों का समाधान करने वाले एआई-आधारित समाधान विकसित करने के लिए सरकार के साथ साझेदारी करने में अपनी रुचि व्यक्त की।

    पीएम मोदी ने ऑल्टमैन की यात्रा का स्वागत किया और एआई डोमेन में अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ सहयोग करने की भारत की इच्छा की पुष्टि की। उन्होंने अपने नागरिकों के लिए जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए एआई का लाभ उठाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

    पीएम मोदी के साथ ऑल्टमैन की बैठक वैश्विक एआई हब के रूप में भारत के उभरने की पृष्ठभूमि में हुई। देश में कुशल एआई पेशेवरों का एक विशाल पूल है, और सरकार और निजी क्षेत्र दोनों एआई-संचालित प्रौद्योगिकियों में भारी निवेश कर रहे हैं। इन क्षेत्रों से मजबूत समर्थन के साथ, भारत वैश्विक एआई दौड़ का नेतृत्व करने के लिए अच्छी स्थिति में है और एआई की परिवर्तनकारी शक्ति के माध्यम से एक अधिक समावेशी और समृद्ध राष्ट्र बनाने में योगदान देता है।

    कोई टिप्पणी नहीं